SARKARI ZONE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023: Registration And Login, @Diupmsme.Upsdc.Gov.In

Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023: Registration And Login, @Diupmsme.Upsdc.Gov.In, उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल, UP E Sewa Portal 2023, Sarkari Yojana

Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023: यूपी ई-सेवा पोर्टल (UP E Sewa Portal) उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य उद्योग निदेशालय के लाभार्थी नागरिकों को सुविधाजनक बनाना है। यह ई-सेवा पोर्टल उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों को घर बैठे विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करता है। उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की diupmsme.upsdc.gov.in पोर्टल पर आवेदन करके उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलता है।

UP E Sewa Portal 2023 के माध्यम से, नागरिकों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सुविधा होती है। इस Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023 के माध्यम से आवेदक नए योजनाओं के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और प्रवेश पास योजनाओं में भी अपना हिस्सा ले सकते हैं। यह पोर्टल उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सेवाओं जैसे वित्तीय सहायता, ऋण योजनाएं, उद्यम संचालन, शिक्षा प्रशिक्षण, औद्योगिक निवासी प्रमाणपत्र, ऑनलाइन पंजीकरण, औद्योगिक भूमि विवरण, योजना अनुसार निर्माण कार्यों का पंजीकरण, आदि का समर्थन करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी ई-सेवा पोर्टल 2023 के माध्यम से नागरिकों को पोर्टल पर पंजीकरण और लॉगिन की प्रक्रिया का पालन करना होता है। पंजीकरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को पोर्टल पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होती है और एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन करना होता है। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की सही विवरणों के साथ लॉगिन करने के बाद, नागरिक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध योजनाओं का चयन करके आवेदन कर सकते हैं।

Highlights Point’s UP E Sewa Portal 2023

योजना का नाम   उत्तर प्रदेश ई सेवा पोर्टल
पोर्टल का नाम UP E Sewa Portal
लांच किया गया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
विभाग उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय, उत्तर प्रदेश
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करना
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   DIUPMSME.Upsdc.Gov.In

Diupmsme – उत्तर प्रदेश ई सेवा पोर्टल

उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल (UP E Sewa Portal) उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय (DIUPMSME) द्वारा विकसित किया गया है। यह पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है और उत्तर प्रदेश के नागरिकों को राज्य एवं केंद्र सरकार के योजनाओं का लाभ प्राप्त कराने का मुख्य उद्देश्य रखता है। उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय का प्रमुख लक्ष्य राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है और रोजगार के समाधान के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं का क्रियान्वयन करके नागरिकों को लाभ प्रदान करना है। यह पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करता है और राज्य के सभी नागरिक इस पोर्टल पर आवेदन करके विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूपी ई-सेवा पोर्टल 2023 के माध्यम से नागरिक ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन इन सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा, फिर ही आप पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़े:-  Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2023: बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अप्लाई ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल (DIUPMSME) का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल (DIUPMSME) के उद्देश्यों में सबसे महत्वपूर्ण है प्रदेश के नागरिकों को बड़ी संख्या में योजनाओं का लाभ प्रदान करना। इस पोर्टल के माध्यम से, स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ नागरिकों को भी स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इसके माध्यम से, न केवल बेरोजगारी की दर में कमी आएगी, बल्कि अधिक से अधिक स्वरोजगार की शुरुआत होने से प्रदेश की आर्थिक संरचना भी सुधारेगी।

Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023 के माध्यम से, सरकार बहुत सारी योजनाओं को पारदर्शिता के साथ चला रही है। इस पोर्टल के माध्यम से, सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की सही जानकारी नागरिकों तक पहुंचाई जाएगी। सभी इच्छुक नागरिक अपनी पात्रता के अनुसार इन योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल (diupmsme) पर जाकर आवेदन करना होगा। यह कार्य घर से भी किया जा सकेगा, बिना कहीं जाने की आवश्यकता के।

ये भी पढ़े:-  Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2023: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

Diupmsme UP E Sewa Portal 2023 पर उपलब्ध योजनाएं

  • यूपी ई सेवा पोर्टल 2023 पर निम्नलिखित योजनाएं उपलब्ध हैं जो उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए उद्योग और उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय द्वारा प्रदान की जाती हैं।
  • हस्तशिल्पियों के कौशल विकास की प्रशिक्षण योजना, उ०प्र०: इस योजना के तहत, हस्तशिल्प क्षेत्र में कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  • अनु० जाति/ जनजाति के व्यक्तियों के प्रशिक्षण की योजना, उ०प्र०: यह योजना अनुसूचित जाति और जनजाति के व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करती है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के प्रशिक्षण की योजना, उ०प्र०: इस योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • एक जनपद एक उत्पाद – विपणन प्रोत्साहन योजना, उ०प्र०: यह योजना उत्पादों के विपणन को प्रोत्साहित करने के लिए जिला-स्तर पर आयोजित की जाती है।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, उ०प्र०: इस योजना के अंतर्गत, विश्वकर्मा समुदाय के श्रमिकों को सम्मानित किया जाता है।
  • स्टाम्प ड्यूटी एक्सेम्प्शन: यह योजना स्टाम्प ड्यूटी में छूट प्रदान करती है।
  • औद्योगिक आस्थानों में अवस्थापना सुविधाओं का उच्चीकरण: इस योजना के तहत, औद्योगिक स्थानों में अवस्थापना सुविधाओं को उन्नत किया जाता है।
  • राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय व्यापारिक मेलों तथा प्रदर्शनियों में भाग लेना: इस योजना के तहत, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक मेलों और प्रदर्शनियों में भाग लेने का मौका प्रदान किया जाता है।
  • उत्तर प्रदेश सूक्ष्म एवं लघु उद्योग तकनीकी उन्नयन योजना: इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म और लघु उद्योगों के तकनीकी विकास को बढ़ावा दिया जाता है।
  • अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह का मनाया जाना: इस योजना के अंतर्गत, अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह का आयोजन किया जाता है।
  • विशिष्ट हस्तशिल्पियों को प्रादेशिक पुरस्कार: यह योजना विशिष्ट हस्तशिल्पियों को प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत करती है।
  • लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन हेतु प्रादेशिक पुरस्कार योजना: इस योजना के तहत, लघु उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश स्तर पर पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।
  • ओडीओपी विपणन विकास सहायता (एम.डी.ए.) योजना: यह योजना ओडीओपी (ओनलाइन ड्राइव इन विपणन) विकास की सहायता प्रदान करती है।
  • जिला उद्योग बन्धु एवं जिला स्तर पर सिंगल विण्डों का कार्यान्वयन (जिला योजना): इस योजना के तहत, जिला स्तर पर उद्योग बंधुओं और सिंगल विंडों को सहायता प्रदान की जाती है।
  • सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नीति के अंतर्गत ब्याज उपादान: इस योजना के अंतर्गत, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को ब्याज प्रदान किया जाता है।
  • हस्तशिल्प विपणन प्रोत्साहन योजना: इस योजना के तहत, हस्तशिल्प उत्पादों के विपणन को प्रोत्साहित किया जाता है।

ये कुछ मुख्य योजनाएं हैं जो Uttar Pradesh E Sewa Portal 2023 पर उपलब्ध हैं। कृपया ध्यान दें कि योजनाएं समय-समय पर बदल सकती हैं और नवीनीकृत किए जा सकते हैं, इसलिए सरकारी वेबसाइट या अधिकारिक स्रोतों पर जांच करें ताकि आप नवीनतम और सटीक जानकारी प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana List 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना सूची पीडीएफ को ऐसे करें डाउनलोड

UP E Sewa Portal 2023 की विशेषता व लाभ

यूपी ई सेवा पोर्टल 2023 उत्तर प्रदेश के नागरिकों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ प्रदान करने का एक आदर्श तरीका है। यहां कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं और लाभ हैं:

  • सभी योजनाओं की जानकारी: यूपी ई सेवा पोर्टल के माध्यम से, सभी नागरिकों को प्रदेश में चल रही विभिन्न योजनाओं की सटीक और प्रमाणित जानकारी प्राप्त होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन: UP E Sewa Portal 2023 के माध्यम से ही आप इन सभी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह आपको परदृश्यता और सुविधा प्रदान करेगा।
  • जानकारी की उपलब्धता: घर बैठे ही आप किसी भी योजना के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको सरकारी कार्यालयों को ढूंढ़ने या जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • समय और वित्तीय बचत: ऑनलाइन आवेदन करने से आपको समय और पैसे दोनों की बचत होगी। आपको सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे आपका समय बचेगा और आप पैसे भी बचा सकेंगे।
  • सरकारी प्रयास: यूपी ई सेवा पोर्टल 2023 उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाले उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय द्वारा शुरू किया गया है। इससे सरकार नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने और उत्तर प्रदेश के विकास में सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

कृपया ध्यान दें कि उपलब्ध योजनाएं और उनकी विशेषताएं समय-समय पर बदल सकती हैं, इसलिए नवीनतम और सटीक जानकारी के लिए आपको सरकारी वेबसाइट या अधिकारिक स्रोतों का संपर्क करना चाहिए।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक तथा लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल Registration And Login कैसे करें ?

  • Uttar Pradesh E Sewa Portal की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको होम पेज दिखाई देगा, जहां से आपको “लॉगिन” विकल्प का चयन करना होगा।
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद, “आवेदक लॉगिन” विकल्प को चुनें।
  • आपके सामने एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखेगा, जहां से आपको “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी में अपना योजना का नाम, आवेदक का नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, राज्य, जिला और कैप्चा कोड भरें।
  • जब आप उपरोक्त जानकारी को भर लें, तो अंत में “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • जब आप सब्मिट करेंगे, तो आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएंगे।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana Status 2023, पीएम आवास योजना स्टेटस हुआ जारी, देखें आपको पैसा मिलेगा या नहीं?

Diupmsme UP E Sewa Portal पर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले, UP E Sewa पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पेज लोड होने के बाद, होम पेज पर पहुंचें।
  • होम पेज पर, “लॉगिन” विकल्प को चुनें।
  • लॉगिन विकल्प के नीचे, “आवेदक लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने लॉगिन पेज दिखाई देगा।
  • लॉगिन पेज में आपको अपना नाम, पासवर्ड, और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आवश्यक जानकारी को दर्ज करने के बाद, “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप UP E Sewa पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे।
  • इस तरह, आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन करके विभिन्न योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:- Kisan Credit Card Yojana 2023: किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023, लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

ई-सेवा पोर्टल उत्तर प्रदेश Diupmsme पर अपनी आवेदन स्थिति कैसे देखें?

  • सबसे पहले, UP e Sewa पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर, “लॉगिन” विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको “आवेदक लॉगिन” विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • लॉगिन फॉर्म के ठीक नीचे, “आवेदन की स्थिति” का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पेज पर, “Application Status” (आवेदन की स्थिति) सेक्शन में “Application Number” (आवेदन संख्या) भरें।
  • आवेदन संख्या दर्ज करने के बाद, “आवेदन की स्थिति जाने” (Know Your Application Status) बटन पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद, आपको आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होगी।
  • इस तरह, आप अपनी योजना के आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं और उससे संबंधित अद्यतन प्राप्त कर सकते हैं।

Some Useful Important Links

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़े:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *