SARKARI ZONE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sahara India Refund Process: Sahara Refund Portal Registration, इस तरीके से मिलेगा फ़सा हुआ पैसा

Sahara India Refund Process: Sahara Refund Portal Registration, इस तरीके से मिलेगा फ़सा हुआ पैसा, Sarkari yojana, PM Modi yojana, Sarkari Zone

Sahara India Refund Process: सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत राय की 75 साल की आयु में उनकी मृत्यु हो गई है, जिसके चलते करोड़ों परिवारों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है। इस मामले पर कई दिनों से न्यायिक प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन अब “Sahara India Refund Process” शुरू हो चुका है। अब वे जो भी लोग सहारा में अपना पैसा जमा कराए हैं, वे इस “CRCS Sahara Refund Portal प्रक्रिया के माध्यम से अपना रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

CRCS Sahara Refund 2023 के ऑनलाइन आवेदन पत्र अब इसकी आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर उपलब्ध हैं। जमाकर्ता को Central Registrar of Cooperative Societies (CRCS) सहारा रिफंड पोर्टल में लॉगिन करके पंजीकरण करना होगा। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसने सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार द्वारा चलाई जा रही है और भारत सरकार ने 18 जुलाई 2023 को इसे लॉन्च किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपने सहारा इंडिया में पैसा जमा किया है, तो आपको इस ऑनलाइन प्रक्रिया का अच्छी तरह से लाभ उठाने का मौका है। इसके लिए आपको mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा और आप अपना रिफंड प्राप्त कर सकेंगे।

Sahara India Refund Process Overview

पोस्ट का नाम
Sahara India Refund Process
संगठन का नाम सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस)
द्वारा शुरू किया गया अमित शाह
पोर्टल लॉन्च किया गया 18 जुलाई 2023
वापसी राशि 5,000 करोड़
धनवापसी का समय 45 दिन
आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in

CRCS Sahara Refund portal

CRCS Sahara Refund portal एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जिन्होंने अपनी कमाई का एक हिस्सा सालों से सोचते हुए सहारा में निवेश किया है, और अब सरकार ने इस विशेष पोर्टल को शुरू किया है। इस “Sahara Refund Portal” के माध्यम से जमाकर्ता सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया के माध्यम से अपनी जमा की गई राशि को वापस प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CRCS Sahara Refund portal: सीआरसीएस और भारत सरकार ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि सहकारी समितियों के वैध जमाकर्ताओं को 45 दिनों के भीतर Sahara Refund Portal के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये वापस किए जाएंगे। यह एक सकारात्मक कदम है जो उन लोगों को उनकी निवेश की राशि में सहारा प्राप्त करने का मौका देगा जिन्होंने अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कई सालों से मेहनत की है।

ये भी पढ़े:- Kisan Credit Card Yojana 2023: किसान क्रेडिट कार्ड योजना, Kisan Credit Card Loan, ऑनलाइन आवेदन

Sahara Refund Portal Registration

Sahara Refund Portal Registration: सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए अब तक 700,000 से अधिक निवेशकों ने आवेदन किया है हैं, जिन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से 150 करोड़ रुपये के अदान-प्रदान का दावा किया है। रजिस्ट्रेशन “Sahara Refund Portal Registration” के लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

Sahara Refund Portal Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. सहारा मेम्बरशिप नंबर
  2. अकाउंट नंबर
  3. आधार से जुड़ा एक्टिव मोबाइल नंबर
  4. डिपॉजिट सर्टिफिकेट/पासबुक डिटेल की कॉपी
  5. पैन कार्ड (अगर राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है)

ध्यान दें कि यदि आपके पास ये आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं, तो आपका पैसा रिफंड नहीं हो सकता है और आवेदन भी कैंसिल हो सकता है। यह आवेदन केवल चार सहकारी समितियों के द्वारा किया जा सकता है, जिनमें सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड शामिल हैं।

ये भी पढ़े:- Kisan Samman Nidhi List 2023: किसान सम्मान निधि लिस्ट, 15वीं किस्त की लाभार्थी सूची में नाम है या कट गया, चेक करें

Sahara Refund portal Online Claim Form कैसे भरें?

  • सबसे पहले “https://mocrefund.crcs.gov.in” वेबसाइट पर जाएं और “Depository Registration” पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड के आखिरी 4 अंक दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • ओटीपी की सत्यापन के बाद, अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, आदि भरें।
  • रिफंड के लिए, दस्तावेज अपलोड करें और अपने जमा किए गए पैसे का विवरण भी अपडेट करें।
  • सभी आवेदन की जानकारी अपडेट करने के बाद, आवेदन सबमिट करें।
  • उसके बाद, आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा, उसका प्रिंट निकालना होगा, और फिर उसे फोटो/हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़े:- Rail Kaushal Vikas Yojana 2023: (RKVY) रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर, जल्दी करें आवेदन

Sahara India Refund – कितने दिनों में मिलेगा पैसा

Sahara India Refund Process: रिफंड के लिए आवेदन करने के दिन के बाद से 45 दिनों के भीतर, रिफंड का औपचारिक प्रक्रिया पूरी करके पैसा आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। पहले बार में, निवेशकों को 10 हजार रुपये ही ट्रांसफर किए जाएंगे। जिन निवेशकों का दावा सफलतापूर्वक सबमिट होगा, उन्हें पोर्टल पर एक पावती संख्या प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही उनके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा। इससे निवेशकों को उनके रिफंड की प्रगति के बारे में सुचना प्राप्त होगी।

FAQs – Sahara Refund portal

Q. अगर किसी जमाकर्ता के पास आधार से जुड़ा बैंक खाता नहीं है, तो क्या वह Claim Request file कर सकता है?

Ans: नहीं, आधार से जुड़े बैंक खाते के बिना जमाकर्ता दावा दायर नहीं कर सकता। Aadhaar seeding से वास्तविक जमाकर्ता के बैंक खाते में secure fund transfer की सुविधा दिया जाता हैं।

Q. क्या जमाकर्ता की आधार जानकारी पोर्टल पर store की जाएगी?

Ans: नहीं, जमाकर्ता की आधार जानकारी पोर्टल पर संग्रहीत नहीं है। यह यूआईडीएआई मानदंडों के अनुसार एन्क्रिप्टेड है।

Q. क्या जमाकर्ता किसी फ़ाइल Format में दस्तावेज़ अपलोड कर सकता है?

Ans: जमाकर्ता दस्तावेज़ों को पीडीएफ/जेपीईजी/पीएनजी/जेपीईजी2 में अपलोड कर सकता है।

Q. क्या जमाकर्ता को एक ही claim form में सभी जमाओं का विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है?

Ans: हां, जमाकर्ता को उन सभी सहारा सोसायटियों में सभी जमाओं का विवरण प्रदान करना होगा जहां जमाकर्ता के पास प्राप्य बकाया है, सभी दावा विवरणों को एक-एक करके, एक ही दावा प्रपत्र में जोड़कर प्रदान करना होगा।

Some Useful Important Links

Official Website CLICK HERE
Join Our Telegram Group CLICK HERE
Join Our WhatsApp Group CLICK HERE

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *