SARKARI ZONE

NREGA MIS Report 2023: नरेगा एमआईएस रिपोर्ट चेक कैसे करें? नरेगा एमआईएस रिपोर्ट State Wise

NREGA MIS Report 2023: नरेगा एमआईएस रिपोर्ट चेक कैसे करें? नरेगा एमआईएस रिपोर्ट State Wise, NREGA Job Card Yojana 2023, Sarkari Yojana, Sarkari zone

NREGA MIS Report 2023: नरेगा योजना के अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी गरीब बेरोजगार परिवारों को रोजगार प्रदान किया जाता है। इस सरकारी NREGA Job Card Yojana के तहत देश के गरीब मजदूरों को वर्षिक रूप से 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। यह NREGA Job Card उन लोगों को ही लाभ पहुंचाती है, जिनके पास सरकार द्वारा जारी किए गए NREGA Job Card होते हैं और जिनका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल होता है।

NREGA Job Card के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों के संबंधित डेटा का प्रबंधन एनआरईजीए एमआईएस रिपोर्ट में किया जाता है। इस रिपोर्ट में मजदूरों के नाम, पता, राज्य, जिला, गाँव, कार्य का प्रकार, काम करने के दिन आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज रहती है। यदि कोई मजदूर अपने काम से संबंधित जानकारी जानना चाहता है, तो वह नरेगा एमआईएस रिपोर्ट में चेक कर सकता है। हम आपको इस लेख के द्वारा नरेगा एमआईएस रिपोर्ट कैसे चेक करें? से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

Highlights Point’s NREGA MIS Report 2023

योजना का नाम NREGA MIS Report 2023
लेख का नाम नरेगा एमआईएस रिपोर्ट
लॉन्च किया गया ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार
MGNREGA का फूल फॉर्म महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लायमेंट गारन्टी
लाभार्थी देश के गरीब लोग
श्रेणी सरकारी योजना
योजना का लाभ गरीब लोगों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/

ये भी पढ़े:-

NREGA MIS Report 2023

नरेगा एमआईएस रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी नेशनल रूरल डेवलपमेंट विभाग के माध्यम से प्रत्येक वर्ष एमआईएस रिपोर्ट जारी की जाती है। इस रिपोर्ट में, केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नरेगा में काम करने वाले मजदूरों से संबंधित डाटा का प्रबंधन किया जाता है। यह डाटा आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होता है, जिसके माध्यम से किसी भी नरेगा जॉब कार्ड धारक नागरिक अपने काम से संबंधित जानकारी NREGA MIS Report 2023 में चेक कर सकता है। इस तरीके से, कार्ड धारक आसानी से अपने घर से ही ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने रोजगार के प्रगति को देख सकता है।

NREGA Job Card Yojana का मुख्य लक्ष्य भारत के ग्रामीण और शहरी गरीब मजदूरों को प्रति वर्ष 100 दिनों के कुशल रोजगार प्रदान करने का है। इससे गरीब परिवारों को आर्थिक समस्याओं से निपटने का मौका मिलता है और उनके जीवन को सुखी बनाने में मदद मिलती है। NREGA Job Card Yojana का लाभ भारत के सभी राज्यों के गरीब नागरिकों को मिलता है और इससे समाज में अधिकार, उत्थान और उन्नति का माहौल बनता है।

ये भी पढ़े:- Sukanya Samriddhi Yojana 2023: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) ब्याज दर, पात्रता, लाभ एवं अन्य जानकारी

नरेगा एमआईएस रिपोर्ट 2023 के माध्यम से, सरकार नरेगा योजना के प्रदर्शन को मॉनिटर करती है और सभी संबंधित जानकारी को समय-समय पर अपडेट करती है, ताकि नरेगा के अनुदान का उचित उपयोग हो सके और रोजगार के क्षेत्र में सुधार हो सके। इस प्रक्रिया से भारत सरकार नरेगा के लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होती है और गरीब नागरिकों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास करती है।

ये भी पढ़े:- PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक तथा लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया

NREGA MIS Report कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए इंटरनेट ब्राउज़र में “NREGA आधिकारिक वेबसाइट” की खोज करें और वहां पहुंचें।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Reports” या “रिपोर्ट्स” ऑप्शन का चयन करने के लिए कहा जाएगा।
  • यह आपको नए पेज पर ले जाएगा, जिसमें आपको कैप्चा कोड दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और “Verify Code” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अगले पेज पर “Financial Year” (वित्तीय वर्ष) और “राज्य” का चयन करने को कहा जाएगा। अपने इच्छित वर्ष और राज्य को चुनें।
  • इसके बाद, आपके सामने नरेगा एमआईएस रिपोर्ट का पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको विभिन्न कैटेगरीज और जानकारी दिखाई देगी, जो नरेगा में काम करने वाले मजदूरों से संबंधित होती है।
  • आप “Worker Account Details” या “मजदूर अकाउंट विवरण” के अनुभाग में जाएं और वहां “Bank/State wise No.of account of MGNREGA” ऑप्शन का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें विभिन्न बैंकों की सूची दिखाई देगी जिनमें मनरेगा योजना के तहत खाते खोले गए हैं। आप अपने जिले का चयन करें, जिसमें आप रहते हैं, और उसके बाद अपने ब्लॉक और पंचायत को चुनें।
  • इस तरह, आप नरेगा एमआईएस रिपोर्ट के माध्यम से अपने रोजगार से संबंधित विवरण और अन्य जानकारी को आसानी से चेक कर सकते हैं। यह उपयुक्त जानकारी आपको अपने काम के प्रगति को ट्रैक करने में मदद करेगी और आपको नरेगा योजना के लाभों का उपयोग करने में सहायक होगी।

ये भी पढ़े:-MP Ladli Behna Yojana 2.0: लाडली बहना योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई से शुरू हुए, नई पात्रता देखें

NREGA Yojana के तहत Job Card Not Issued की डीटेल्स कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, आपको NREGA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Reports” या “रिपोर्ट्स” ऑप्शन का चयन करने के लिए कहा जाएगा। इसे चुनें।
  • यह आपको नए पेज पर ले जाएगा, जिसमें आपको कैप्चा कोड दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और “Verify Code” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको विभिन्न कैटेगरीज और जानकारी दिखाई देगी। आप “Financial Year” (वित्तीय वर्ष) और अपने राज्य का चयन करें।
  • अब आपके सामने अनेक विकल्प आ जाएंगे। आपको “Jobcard Not Issued” (जॉब कार्ड जारी नहीं हुआ है) विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने आपके राज्य के सभी जिलों के नाम आ जाएंगे। आप अपने जिले का चयन करें।
  • अब आपको अगले पेज पर अपने जिले के ब्लॉक और पंचायत का चयन करना होगा।
  • अंत में, आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत में जिन लोगों के जॉब कार्ड अभी तक जारी नहीं हुए हैं, उनकी सूची आ जाएगी।

इस प्रकार, आप Not Issued Job Card की लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि किन मजदूरों के जॉब कार्ड अभी तक जारी नहीं हुए हैं। इस जानकारी से संबंधित उचित कदम उठाएं और उन लोगों को जिनको अभी तक जॉब कार्ड नहीं मिला है, उन्हें इस समस्या का समाधान करने में मदद करें।

Some Useful Important Links

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़े:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *