SARKARI ZONE

Kisan Drone Yojana 2023: किसान ड्रोन योजना, ड्रोन खरीदने पर 5 लाख की सब्सिडी, लाभ एवं पात्रता जाने

Kisan Drone Yojana 2023: प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना, ड्रोन खरीदने पर 5 लाख की सब्सिडी, लाभ एवं पात्रता जाने, PM Modi Yojana 2023, Sarkari Zone

Kisan Drone Yojana 2023: भारतीय किसानों को तकनीकी खेती से जोड़ने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं। इस प्रयास के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “किसान ड्रोन योजना” की शुरुआत की जा रही है। इस किसान ड्रोन योजना 2023 के अंतर्गत, किसानों को उनके खेतों में कीटनाशक और पोषक तत्वों को छिड़काव करने के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी-एसटी), छोटे और सीमांत किसानों, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपये तक प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023: इसके अलावा, अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40% या अधिकतम 4 लाख रुपये तथा किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 75% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, कृषि मशीनरीकरण पर उपमशीनों को ड्रोन खरीदने पर पूर्णतः अनुदान दिया जाएगा, अगर उनका प्रमाणित कृषि प्रशिक्षण संस्थान या कृषि विज्ञान केंद्र हो। अगर आप भी इस Kisan Drone Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Kisan Drone Yojana 2023

योजना का नाम किसान ड्रोन योजना
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी देश के सभी किसान
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान करना
लाभ 50% अथवा अधिकतम 5 लाख रूपये तक की सब्सिडी
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट ———————-

ये भी पढ़े:- Senior Citizen Card 2023: सीनियर सिटीजन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं, मिलेगा किराए में छूट के साथ मुफ्त इलाज

Kisan Drone Yojana क्या है?

किसान ड्रोन योजना 2023 भारतीय किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से, विभिन्न वर्ग और क्षेत्र के नागरिकों को ड्रोन खरीदने पर विशेष अनुदान प्रदान किया जाएगा। पहले केंद्र सरकार ने योजना के तहत एक किसान तक ड्रोन पहुंचाने की किसान ड्रोन योजना बनाई थी, लेकिन बाद में व्यक्तिगत प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 खरीदने पर ध्यान केंद्रित किया गया। यह फैसला ड्रोन के माध्यम से किसानों को भूमि के रिकॉर्ड, फसल मूल्यांकन, कीटनाशक और पोषक तत्वों के छिड़काव जैसे कार्यों को आसानी से करने की सुविधा प्रदान करने के लिए लिया गया है। इससे किसानों के समय और धन की बचत होगी।

Kisan Drone Yojana 2023: कृषि ड्रोन के माध्यम से, 1 एकड़ भूमि पर 7 से 10 मिनट में कीटनाशक, दवाइयां और यूरिया की छिड़काव आसानी से की जा सकेगी। इसके अलावा, कीटनाशक, दवाइयों और खाद-उर्वरक की बचत भी होगी। किसान ड्रोन योजना के माध्यम से किसानों को तकनीकी कृषि के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे भारतीय कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी।

ये भी पढ़े:- Baal Aadhaar Card 2023: बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन, घर बैठे बनवाएं 0-5 साल के बच्चों का आधार कार्ड

Kisan Drone Yojana के मुख्य उद्देश्य

Kisan Drone Yojana 2023 के मुख्य उद्देश्य में से एक है कि इसके माध्यम से देश के किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। ड्रोन के उपयोग से किसान अपनी खेती में खाद और कीटनाशकों का सही मात्रा में छिड़काव कर सकते हैं। यह उन्हें समय और पैसे की बचत करने का भी अवसर प्रदान करेगा। इस प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 के तहत किसान अनुदान प्राप्त करके ड्रोन खरीद सकेंगे और इसे उपयोग करके अपनी फसलों के कीट प्रबंधन को सुगम बना सकेंगे।

इसके अलावा, Kisan Drone Yojana के माध्यम से कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा और कृषि क्षेत्र की विकास भी होगी। केंद्र सरकार ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाकर देश में ड्रोन निर्माण और विकास को बढ़ावा दिया है। यह उद्योग को स्थायी रूप से मजबूत करेगा और भारतीय निर्माण क्षेत्र को और विश्वस्तरीय बनाने में मदद करेगा। इस किसान ड्रोन योजना 2023 से किसानों को तकनीकी कौशल प्राप्त करने का भी मौका मिलेगा, जो उनकी आय में वृद्धि करने में सहायक साबित होगा।

ये भी पढ़े:- Ayushman Bharat Yojana 2023 | आयुष्मान भारत योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया

ड्रोन उड़ाने के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

Kisan Drone Yojana 2023 के अंतर्गत किसानों को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को कृषि विज्ञान केंद्रों और कृषि महाविद्यालयों में शिक्षा दी जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम निशुल्क होगा, और किसानों को किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा यह प्रशिक्षण विनियमित किया जाएगा और उच्चतम मानकों के अनुसार दिया जाएगा, ताकि किसानों को सटीक ज्ञान और कौशल प्राप्त हो सके ड्रोन उड़ाने के लिए।

किसान ड्रोन योजना 2023: यह प्रशिक्षण किसानों को ड्रोन की व्यावसायिक उपयोगिता, ड्रोन के नियंत्रण तकनीक, ड्रोन की सुरक्षा और उपयोग के लिए आवश्यक सावधानियां, संचालन और नियंत्रण के तरीके, और विभिन्न कृषि कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने की तकनीकों के बारे में शिक्षा प्रदान करेगा। इससे किसानों को उच्चतम प्रदर्शन के साथ ड्रोन का उपयोग करने का निर्णय लेने में मदद मिलेगी और उन्हें खेती में और अधिक प्रभावी और उत्पादक बनाएगी।

ये भी पढ़े:- Madhyapradesh Vridha Pension Yojana 2023: मध्यप्रदेश वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

कृषि ड्रोन पर सब्सिडी से जुड़े मुख्य तथ्य:

  • कृषि मशिनरीकरण पर उपमिशन योजना: यह प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 सरकार द्वारा आरम्भ की गई है और इसके तहत किसानों को सस्ते कृषि यंत्र प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत, सब्सिडी का लाभ किसानों के साथ-साथ अन्य नागरिकों को भी ड्रोन खरीदने पर मिलता है।
  • कृषि ड्रोन की खरीद, प्रदर्शन और किराए पर लेने में सहायता: केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा इस तकनीक को सस्ता करने के लिए, दिशा-निर्देशों को आईसीएआर संस्थानों, कृषि विज्ञान केन्द्रों और कृषि विश्वविद्यालयों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • आर्थिक सहायता किसानों के लिए: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के उत्पादन संगठनों को 75% तक की आर्थिक सहायता ड्रोन खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध रहेगी।
  • एजेंसियों के लिए आर्थिक सहायता: Kisan Drone Yojana 2023 के अन्तर्गत, ड्रोन प्रदर्शन के लिए किराए पर लिए जाने वाले एजेंसियों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 6000 रुपए के आकस्मिक खर्चे के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • एजेंसियों के लिए हेक्टेयर प्रति आर्थिक सहायता: ड्रोन खरीदकर प्रदर्शन करने वाली सभी एजेंसियों को प्रति हेक्टेयर 3000 रुपए के आकस्मिक खर्चे के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

यह प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 कृषि मशिनरीकरण को बढ़ावा देने, किसानों को सस्ते ड्रोन प्रदान करने, और इस तकनीक की उपयोगिता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह योजना किसानों और अन्य खेती संबंधित एजेंसियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके कृषि ड्रोन के उपयोग को प्रोत्साहित करने का प्रयास है।

ये भी पढ़े:- Madhyapradesh Vridha Pension Yojana 2023: मध्यप्रदेश वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

Kisan Drone Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • फसल मूल्यांकन: ड्रोन के माध्यम से फसलों का मूल्यांकन करके किसानों को उचित मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • लैंड रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण: यह योजना किसानों को अपने भूमि के लिए डिजिटल रिकॉर्ड प्राप्त करने में मदद करेगी, जिससे की जाने वाली जमीन की जानकारी एक नजर में उपलब्ध होगी।
  • कीटनाशक और पोषक तत्वों के छिड़काव: प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 के उपयोग से किसान अपनी फसलों में कीटनाशक और पोषक तत्वों का सही मात्रा में छिड़काव कर सकेंगे।
  • अनुदान प्रदान: Kisan Drone Yojana 2023 के तहत किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके तहत एससी/एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिला और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। देश के अन्य किसानों को 40% या अधिकतम 4 लाख रुपए तक का और FPO को 75% तक का अनुदान दिया जाएगा।
  • मुफ्त प्रशिक्षण: कृषि मशीनरी के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को ड्रोन खरीदने पर 100% अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • कीट प्रबंधन की बचत: किसान ड्रोन योजना 2023 के माध्यम से किसान अपने समय और श्रम की बचत करके फसलों में कीट प्रबंधन कर सकेंगे।
  • तकनीकी आधार परिवर्तन: यह Kisan Drone Yojana कृषि क्षेत्र में तकनीकी परिवर्तन लाएगी और अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • विशेष राज्यों के लिए: राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में किसानों द्वारा प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 का उपयोग पहले से ही शुरू हो चुका है। आने वाले समय में अनुमान है कि देश के सभी राज्यों के किसान भी ड्रोन का उपयोग करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • विपणन और उपयोग: ड्रोन के उपयोग से 1 एकड़ भूमि पर 7 से 10 मिनट में कीटनाशक, दवाइयों और यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा। इस से फसलों की संचालनीयता बढ़ेगी और उत्पादकता में सुधार होगा।
  • Kisan Drone Yojana 2023 द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों के साथ-साथ, इस योजना से कृषि क्षेत्र में तकनीकी प्रगति होगी और किसानों को ड्रोन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

ये भी पढ़े:- Kisan Credit Card Yojana 2023: किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023, लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना 2023 के लिए निर्धारित शर्तें

हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर: ड्रोन को उड़ाने से पहले, उड़ान करने की स्थानीय नियमों के अनुसार, यदि ड्रोन को हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर के पास उड़ाने की योग्यता है, तो उसके लिए अनुमति लेनी आवश्यक होगी।

  • ग्रीन जोन के क्षेत्र: ड्रोन के माध्यम से दवाई, कीटनाशक या खेती संबंधी छिड़काव को संबंधित प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्र या ग्रीन जोन में नहीं किया जा सकेगा। ऐसे क्षेत्रों में ड्रोन के उपयोग की अनुमति नहीं होगी।
  • खराब मौसम और तेज हवा: खराब मौसम या तेज हवा के साथ ड्रोन का उड़ाने पर अंकुश है। यह सुरक्षा और सुचारु उड़ान के लिए मान्य है।
  • रहवासी क्षेत्र के आसपास खेती: ड्रोन के उड़ाने से पहले, यदि ड्रोन को एक निवासी क्षेत्र के पास खेती की अनुमति है, तो उसके लिए अनुमति लेनी आवश्यक होगी। इसका मकसद उड़ान की सुरक्षा और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

Some Useful Important Links

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़े:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *