SARKARI ZONE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023: आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन

Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023: आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन, Sarkari yojana, Sarkari zone, PM Modi Yojana

Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने 2023 में आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत, प्रदेश के 1 करोड़ लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्लान बनाया गया है। इसका उद्देश्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा लोगों को सम्मानित करना है, ताकि उन्हें विकास और आर्थिक स्वराज्य की ओर एक पथ प्रदान किया जा सके।

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 के अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों के कॉमन सर्विस सेंटर्स और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया, जिसमें सभी जिलों के लोग सामिल हुए और गाइडेंस और समर्थन प्राप्त करने का अवसर मिला। इसके माध्यम से, आवेदकों को योजना के लिए आवेदन करने के लिए प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Highlights Point’s Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023

योजना का नाम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के प्रवासी मजदूर
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन /ऑनलाइन
लाभ रोजगार
उद्देश्य श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही शुरू की जाएगी

Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो उत्तर प्रदेश में प्रवासी कामगारों के लिए रोजगार के सुअवसर प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। अभी तक लगभग 30 लाख प्रवासी कामगारों ने अपने रोजगार के लिए उत्तर प्रदेश वापसी की है। इनमें से 25,000 से अधिक लोगों ने राज्य के 31 जिलों में वापस लौटने का फैसला किया है।

ये भी पढ़े:-  Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2023: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

यूपी रोजगार अभियान 2023 के अंतर्गत राज्य सरकार लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रख रही है। यह योजना उत्तर प्रदेश को देश का पहला राज्य बनाएगी जो एक समय में एक करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देने में सफल होगा। इस अभियान के तहत, सरकार और अन्य उद्यमियों, संगठनों और इंडस्ट्रीज के साथ सहयोग और साझेदारी की जाएगी। यह योजना भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के विस्तृत कार्यक्रमों का हिस्सा होगी।

इस Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में लौटे प्रवासी श्रमिकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार का लाभ मिलेगा। यह एक सकारात्मक पहल है जो रोजगार के क्षेत्र में वृद्धि और विकास को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत रोजगार के अवसर को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं, प्रशिक्षण कार्यक्रम और आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana List 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना सूची पीडीएफ को ऐसे करें डाउनलोड

आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2023 का उद्देश्य

आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2023 एक प्रमुख उद्देश्य है, जो भारतीय सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से प्रभावित हुए लोगों के लिए रोजगार के उपलब्धता को सुनिश्चित करने का उद्देश्य रखता है। कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन की जरूरत पड़ी थी, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग रोजगार संबंधी समस्याओं से गुजर रहे हैं। इस समय में, आत्मनिर्भर रोजगार अभियान के माध्यम से सरकार लोगों को रोजगार प्रदान करने और उनके आर्थिक स्थिति को सुधारने के प्रयास कर रही है।

इस आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य उपलब्ध रोजगार के माध्यम से लगभग 1 करोड़ लोगों को सहायता प्रदान करना है। यह योजना प्रवासी कामगारों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों को भी शामिल करती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2023 के तहत, सरकार ने रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्रवाईयों को शुरू किया है, जैसे कि उद्यमियों को वित्तीय सहायता और अनुदान प्रदान करना, क्षेत्रीय उद्योगों के विकास को समर्थन करना, नौकरियों के नए स्रोतों को खोजना और उद्योगों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करना। इससे लोगों को अपने करियर में सकारात्मक बदलाव के लिए मदद मिलेगी और उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने का सामर्थ्य मिलेगा।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक तथा लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 के मुख्य तथ्य

  • आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के शुरुआती अनुमानों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में करीब 30 लाख प्रवासी मजदूर वापस आए हैं जो कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण अपने घर वापस चले आए हैं।
  • आत्मनिर्भर रोजगार अभियान के तहत, 25 विभिन्न कार्यों को चिह्नित किया गया है, जिसमें प्रवासी कामगारों को समायोजित किया जाएगा। इन कार्यों के लिए 1 दर्जन विभागों को जिम्मेदार बनाया गया है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार द्वारा समन्वय करके, योजना 31 जिलों में रोजगार अभियानों को गति देगी।
  • आत्मनिर्भर रोजगार अभियान में केंद्र सरकार ने गरीब रोजगार कल्याण अभियान और गरीब कल्याण पैकेज के तहत एमएसएमई इकाइयों को 9100 करोड़ रुपये का कर्ज प्रदान किया है।
  • इस Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023 के तहत, स्किल मैपिंग में चिह्नित किए गए कामगारों में से 1.25 लाख को कंपनियां औपचारिक नियुक्ति पत्र देंगी, जिससे उन्हें सुविधाजनक रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार उन लोगों को ध्यान में रख रही है, जो प्रवासी मजदूरों के रूप में वापस आए हैं। इन मजदूरों को मनरेगा, एमएसएमई, ओडीओपी, निर्माण परियोजनाएं, ग्राम्य विकास और अन्य कार्यक्रमों में रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जी ने इस अभियान की बातचीत करते हुए कहा है कि यह योजना उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के अवसर और समृद्धि को प्रोत्साहित करने का प्रयास है। इसके माध्यम से लोग आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेंगे और उन्हें आर्थिक संवर्द्धन की सुविधा मिलेगी।
  • इस आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 में सम्मिलित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से, रोजगार के अवसरों को प्रवेश करने के लिए विभिन्न उद्यमियों को वित्तीय सहायता और अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • यह अभियान उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सकारात्मक दिशा में मोड़ने का लक्ष्य रखता है और रोजगार के क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करता है। यह प्रवासी मजदूरों और ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों का सुचारू रूप से उपयोग करेगा।
  • राज्य सरकार ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के जरिए अपने नागरिकों के आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है और उन्हें आने वाले कठिन समयों के लिए तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है।
  • आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2023 उत्तर प्रदेश को देश के पहले राज्य बनाएगा जो एक समय में एक करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देने में सफल होगा। यह योजना समृद्धि और विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है जो उत्तर प्रदेश को समृद्ध बनाने में मदद करेगा।

ये भी पढ़े:-  PM Awas Yojana Status 2023, पीएम आवास योजना स्टेटस हुआ जारी, देखें आपको पैसा मिलेगा या नहीं?

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2023 के लाभ

  • यह आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य रखती है। इसमें अन्य राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिकों के साथ-साथ स्थानीय नागरिक भी लाभान्वित होंगे।
  • रोजगार अभियान के माध्यम से उत्तर प्रदेश में रोजगार को प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे सभी प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों को रोजगार मिलेगा।
  • Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023 के तहत 25 अलग-अलग योजनाओं को एक स्थान पर समाहित किया गया है, ताकि मजदूरों को काम उपलब्ध कराने में सुविधा मिले।
  • राज्य के 31 जिलों में वापस लौटने वाले श्रमिकों और कामगारों की संख्या 25,000 से अधिक रही। सभी प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों को इस योजना के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • यह अभियान सरकार के विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को एकत्र करके रोजगार के अवसरों को बढ़ाने का प्रयास करता है, जो रोजगार के क्षेत्र में विकास को समर्थन करता है।
  • आत्मनिर्भर रोजगार अभियान उत्तर प्रदेश में आर्थिक विकास और स्वावलंबन की दिशा में प्रबल कदम है, जो लोगों को आर्थिक संवर्द्धन के पथ पर अग्रसर करने के लिए मदद करेगा।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार समाज के निर्माण में भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करेगी और गरीब लोगों को समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए संवेदनशील होगी।
  • इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश को देश के अन्य राज्यों के साथ संवाद और सहयोग में सक्रिय बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे राज्य के विकास को गति मिलेगी और लोगों को स्थायी रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़े:- Kisan Credit Card Yojana 2023: किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023, लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2023 के तहत उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को ऑनलाइन रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। यह योजना 26 जून को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की मौजूदगी में शुरू की गई थी। इस Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023 के तहत राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को जल्द ही आरंभ किया जाएगा।

जब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाए, उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूर रोजगार प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की प्रक्रिया को सम्बंधित वेबसाइट और पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे उम्मीदवार आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे।

Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2023 के अंतर्गत अन्य राज्यों से वापस आए प्रवासी मजदूर भी ऑनलाइन आवेदन करके रोजगार प्राप्त करने के लिए योग्य होंगे। इस योजना के तहत अनुदान और सहायता की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उद्देश्यित वेबसाइट और एप्लिकेशन पर अधिक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

योगी सरकार के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत समर्थन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों, परमिशन पत्र, और आवश्यक विवरणों को सहेजकर रखना महत्वपूर्ण होगा। इससे उत्तर प्रदेश के नागरिकों को आवेदन करने में सहायता मिलेगी और रोजगार प्राप्त करने में समय और श्रम की बचत होगी।

Some Useful Important Links

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़े:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *